चॉकलेट स्विस रोल - Swiss Roll Recipe

आप बिना गैस और मइक्रोवेव के टेस्टी चॉकलेट रोल (Swiss Roll Recipe in Hindi) इस हिंदी रेसिपी के साथ घर पर बना सकते हैं। बच्चों की पहली पसंद चॉकलेट रोल को घर पर बना कर आप उनका मन तो मोह ही लेंगी साथ ही उन्हें फ्रेश और हेल्दी स्वीट स्नेक खिला कर अच्छा महसूस करेंगी।
(कैसे बनाये चॉकलेट स्विस रोल - Swiss Roll Recipe in Hindi)
चॉकलेट स्विस रोल बनाने की सामग्री:-
  • 100 ग्राम नारियल का बुरादा
  • 50 ग्राम मक्खन (बिना नमक वाला)
  • 3 चम्मच कोको (पाउडर)
  • 4 चम्मच चीनी (पाउडर)
  • 1 चम्मच वनीला एसेन्स
  • 200 ग्राम बिस्कुट
  • चॉकलेट स्विस रोल बनाने की विधि:-
    01:- सबसे पहले बिस्कुटों को तोड़ कर उनके छोटे-छोटे पीस कर लें। फिर मिक्सी के जार में भर कर ग्राइंड करके उनका पाउडर तैयार कर लें। (आप चॉकलेट रोल बनाने के लिए कोई से भी टी बिस्कुट (tea biscuits) ले सकती हैं। )
    02:- बिस्कुट पाउडर को एक बाउल में निकाल कर उसमे कोको पाउडर और तीन चम्मच चीनी पाउडर अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण को छलनी की सहायता से छान लें।
    03:- अब आप इस मिश्रण में आधा मक्खन और थोड़ा-थोड़ा दूध डालते हुए हाथों की सहायता से मिक्स करें।
    04:- जरूरत के अनुसार दूध डालते हुए आटे की तरह हल्के हाथ से मल लें। इससे आपका एक स्मूथ और चिकना डो (मिक्सचर) तैयार हो जाएगा। इसको आप अलग रख दें।
    05:- अब आप गोले के बुरादे का मिश्रण तैयार करें। उसके लिए एक बाउल में गोले का बुरादा ले कर बाकी बचा मक्खन, एक चम्मच चीनी पाउडर, बनीला एसेन्स और एक चम्मच दूध डाल कर अच्छे से मिक्स कर लें।
    06:- चॉकलेट स्विस रोल बनाने के लिए एक बटर पेपर ले कर, उसको घी या मक्खन लगा कर चिकना कर लें। ताकि हमारा रोल चिपके नहीं।
    07:- अब तैयार चॉकलेट के मिश्रण में से आधा मिश्रण लें और एक बड़ा गोला बना कर बटर पेपर पर रखें, बेलन को चिकना करके हल्के हाथ से रोटी की तरह बेल लें।
    08:- अब तैयार किया हुआ गोले का मिश्रण लें और समान मात्रा में फैला कर चम्मच या हाथों से अच्छे से दवा दें। जिससे गोले का मिश्रण चॉकलेट की रोटी पर चिपक जाए।
    09:- अब बटर पेपर को उठाते हुए हल्के हाथों से दवा कर रोल बनाते जाएँ। जैसा आप पिक्चर में देख सकती है ..
    10:- जब पूरा रोल बन जाए तब बटर पेपर पर रखे हुए स्विस रोल दोनों साइडो को उसी बटर पेपर से सील कर दें (जैसा आप पिक्चर में देख सकते है)। और दो से तीन घंटे के लिए फ्रिज में सेट होने रख दें।
    11:- अब दो घंटे के बाद सेट हुए रोल्स को फ्रिज से निकाल कर रोल से बटर पेपर हटा दें। आपका स्विस रोल एक दम टाइट हो गया है इसको चाक़ू की सहायता से आधे इंची के टुकड़ों में काट लें।
    12:- इसी तरह से बाकी बचे हुए रोल्स के भी पीस कर लें। आप देखेंगी की रोल्स कितने सुन्दर दिख रहे हैं।
    13:- तो देखिये कितनी आसानी से बिना बेक किये चॉकलेट स्विस रोल तैयार हो गए हैं, बो भी बिस्कुट के पाउडर की सहायता से। अगर आपको मेरी यह रेसिपी पसंद आयी तब आप मेरे पेज को लाइक करें। जिससे आपको नई -नई रेसिपी की जानकारी मिलती रहेगी ।
    उपयोगी सुझाव:-
    • यदि आपके पास कोको पाउडर नहीं है, तब आप चॉकलेट सीरप का प्रयोग करें।
    • ज्यादा चॉकलेटी बनाने के लिए इसमें आधा चम्मच कॉफ़ी पाउडर मिला लें.
    • गोले के बुरादे में मक्खन, दूध और चीनी पाउडर की जगह आप कंडेन्स मिल्क का भी प्रयोग कर सकती हैं।
    • चॉकलेट स्विस रोल को आप एयर टाइट डिब्बे में 15 दिनों तक फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं।